Pages

Wednesday, January 19, 2011

अभिकर्ता के लिए सफलता के राज

1 ग्राहकों को जीवन बीमा सम्बन्धी अपनी बिक्री, ग्राहक सेवा और शाखा कार्यालय के सब काम स्वयं करो। इससे कुशलता आती है और प्रेरणा भी प्राप्त होती है।

2 प्रत्येक मिलने वाले से सीखो। नई सूचना, नई योजना, नये नियम सबसे पहले जानो।

3 एक महीने में केवल एक ही बीमा योजना Table Plan को बेचो अथवा प्रत्येक सप्ताह केवल एक ही Plan बेचो। इससे आप उस योजना और प्रत्येक Policy को बार-बार बेचने से आप उसे पढेंगे और उसको उसके बारे में बार-बार अधिकतम जानने की आवश्यकता पडेगी। इससे आप धीरे-धीरे एक दिन सब Policies के विशेषज्ञ बन जाओगे।

4 प्रत्येक किये जाने वाले/कर रहे काम में अपना पूरा मन, अपनी पूरी ऊर्जा और पूरे प्रयत्नों को डाल दो। किसी भी काम को घटिया मत समझो। घटिया विचार होते है काम कभी घटिया नही होता।

5 केंद्रित Focus होकर काम को करो। मन को किये जाने वाले काम से हटने न दो।

6 अपने जीवन/व्यवसायिक/पारिवारिक लक्ष्यों को निर्धारित करो। इन्हे छोटे-छोटे भागों में बांटकर एक-एक को प्राप्त करते हुए निरंतर सक्रिय रहो। इनमें समय, वातावरण और अपनी क्षमता के अनुसार परिवर्तित करते रहो। सक्रियता और परिवर्तन के साथ जीवन को जीना कहते है।

7 अपना कार्य/बिक्री/यात्रा/सेवा/सहायता सम्बन्धी प्रत्येक कार्य को करने से पूर्व पूरी तैयारी करो। संसार में सफ़लता प्राप्ति का सबसे बडा रहस्य पूर्व तैयारी Preparation है तैयारी मे योजना बनाना, अपने वर्तमान साधनों का आंकलन करना और अपनी योजना की बारीकियों को जानना, वर्तमान और अतिरिक्त साधनों को जुटाना भी सम्मिलित है।

8 यह सच हमेशा याद रखो कि भारत में अभी केवल 4% लोगो का बीमा हुआ है और इस व्यवसाय में काम करने की अपार सम्भावनाए है। इसलिए जो अभिकर्ता सोच- समझ कर अपना कार्य करते हुए अपने ग्राहकों और अपने Target Market का चुनाव करते है और निष्ठापूर्वक मेहनत करते है वे कभी असफल नही होते।

9 अपनी चमडी मोटी रखो। हमारे व्यवसाय मे हमें अधिक नही No प्राप्त होता है। इस No को कभी व्यक्तिगत आक्षेप के रूप मे मत लो। इसे ही सफलता का सूत्र मानो। इस No से हम बच नही सकते परन्तु इसके बुरे प्रभाव से हम बच सकते है। इसे सामान्य हवा का झोंका मानो। यह जैसे एक ओर से आता है दुसरी ओर बह जाता है। यह बिक्री व्यवसाय मे प्राकृतिक है।

10 विश्वास करो कि तुम सफल हो जाओगे क्योंकि यह एक ऐसा व्यवसाय है जिसमे हम जब चाहे, जिससे भी चाहें जीवन बीमा अथवा जीवन बीमा सम्बन्धी सेवा देने के लिए मिल सकते है और अनुरोध कर सकते है। आप यदि एक दिन मे 10 व्यक्तियों से मिलते है तो कम से कम 2 व्यक्ति आप पर विश्वास करने वाले अवश्य मिल जायेंगे। ये व्यक्ति आपकी बात भी सुनेंगे और आपसे मिलकर प्रसन्न भी होंगे।

11 जिस मार्ग से किसी काम के लिए जाओ तो उसी मार्ग से वापिस न हो। इससे आप प्रत्येक बार नये लोगो, स्थान और विचारो से मिल सकेंगे।

12 जब ग्राहक से मिलने जाएं तो अपना ध्यान उसकी बातों पर रखो। ग्राहक जिन शब्दों बोलता है, उन्ही शब्दों और भाषा का उपयोग करते हुए उसे अपनी Policy के गुण बताओ और उसे मनाओ।

13 जीवन बीमा बिक्री व्यवसाय मे अभिकर्ता की सफलता उतनी ही मात्रा मे प्राप्त होती है जितनी मात्रा में वह ग्राहक की भाषा में बात करता है और ग्राहक को वैसी ही पालिसी बेचता है जैसी ग्राहक लेना चाहता है।

14 ग्राहक और जीवन बीमा अभिकर्ता में बिक्री करते समय जो कम बोलता है और जो बाद में बोलता है, वही सफल होता है।इसलिए अधिक और शीध्र बिक्री करने के लिए अभिकर्ता को चाहिए कि वह ग्राहक को पहले और अधिक से अधिक बोलने का अवसर दे, स्वंय कम बोले। ग्राहक को सुनने से अभिकर्ता ग्राहक के मन की बातें जान सकता है तथा उन्ही के अनुसार अपनी Policy की प्रस्तुति कर सकता है।

15 जीवन बीमा के सम्बन्ध में कुछ कहानियाँ याद रखो। जीवन बीमा कराने पर मृत्यु होने पर दावा भुगतान प्राप्त होता है, उससे लाखों परिवारों को लाभ प्राप्त हो चुका है और भविष्य मे भी होता रहेगा। ऐसी कुछ सच्ची घटनाएं आपके शहर, गाँव, पडोस अथवा कही भी हो गई हो, उनके सम्बन्ध मे ज्ञान प्राप्त करो और उसे एक कहानी के रूप मे स्वयं लिखो। यह साथी अभिकर्ता से भी पूछा जा सकता है इस सम्बन्ध मे कुछ कहानियाँ याद रखो। इन्हें ग्राहको को जीवन बीमा बिक्री करते समय सुनाओ। इससे सुनने वाले की अपने परिवार के प्रति समर्पण की भावनाएं जाग जाती है और बीमा ना बिकना हो तो भी बिक जाता है और छोटी Policy लेने वाला बडी Policy ले लेता है।

16 जीवन बीमा की बिक्री को निरन्तर करते रहो। निरंतरता से काम एक गीत बन जाता है, जिसे करते समय संगीत सुनने के समान आनंद आता है। इसलिए जो काम कभी आपको कठिन भी लगे, उसे बार-बार करते रहने से वह सरल बन जाता है। उसमें भी उसी प्रकार आनंद आने लगता है, जैसे उस काम को करने मे हमे आनन्द आता है, जो हमे बहुत पसंद है।

17 असफलता से कभी मत डरो। अधिक और बार-बार असफल होने वाले लोगो मे से ही सफल लोगो की गिनती संसार मे अधिक है। जो हार मान लेते है, वो कभी सफल नही होते।
18 80/20 के सूत्र को कभी मत भूलों। 80% काम 20% ग्राहकों से मिलता है और 80% ग्राहक 20% काम देते है। इसलिए अपना समय उन 20% ग्राहकों पर लगाओ जो ग्राहक हमें 80% काम देते है।

19 सदा व्यस्त रहो। किसी न किसी काम मे व्यस्त रहो काम करते समय व्यक्ति घडी की तरफ नही देखता। जो काम करते समय घडी देखता है, वह अपने द्वारा किए जाने वाले किसी काम को अच्छी तरह नही कर सकता।

30 comments:

  1. बहुत ही सुंदर एवं उपयोगी संकलन है।

    ReplyDelete
  2. Very nice and beautiful i wants tips success in LIC OF INDIA I am agent in LIC OF INDIA how to shel lic

    ReplyDelete
  3. बहुत बढ़िया जानकारी दी ।
    धन्यवाद

    ReplyDelete
  4. एजेन्ट के अत्मविश्वास में प्रगति होगी। बहुत अच्छा .....

    ReplyDelete
  5. Basic and important knowledge a new Adviser (Insurance Agents)
    I like your 19 points .

    ReplyDelete
  6. Very useful for LIC Advisors

    ReplyDelete
  7. Apni bat ko grahak se pahli bar milne par kaise bima ka bat suru karna hai pls

    ReplyDelete
    Replies
    1. are isme kuchh v nahi hai aap log se milte hai to aap sabse pahle puchhe aap kya karte hai bas vo v aapse puchhega hi ki aap kya karte hai ,jawab lic aget hu koi mere layK seva ho to kahie .bat suru karne k lie itna hi kafi hai boss

      Delete
  8. बहुत अच्छी जानकारी

    ReplyDelete
  9. सफलता की कुंजी बता दी

    ReplyDelete