Pages

Wednesday, January 19, 2011

जीवन बीमा का ग्राहक क्या पूछता है

 क्या मुझे जीवन बीमा की आवश्यकता है अथवा यदि है तो उसे ज्ञात नही है। वह जानना चाहता है कि वह आवश्यकता क्या है?
 मुझे यदि बीमा की आवश्यकता है तो वह कितनी है अर्थात वह कितना बीमा कराए अथवा कितनी किश्त की राशि दे?
 मुझे कितने वर्षो तक की अवधि की Policy लेनी चाहिए? क्या छोटी अवधि और लम्बी अवधि की Policy लेनी चाहिए या छोटी अवधि और लम्बी अवधि दोनो का पैकेज लेना चाहिए?
 कौनसी Policy अथवा बीमा योजना लेनी चाहिए और क्यों यही Policy लेनी चाहिए जो अभिकर्ता के रूप में आप बता रहे है?
 कितनी राशि किस-किस अंतराल मे देनी चाहिए? समिति भुगतान, परिपक्वता तक देय अथवा एकल प्रीमियम मे रूप मे कितनी राशि दी जानी चाहिए?
 मुझे मेरी राशि को जीवन बीमा में जमा कराने पर क्या ब्याज/लाभाष प्राप्त होगा?
 क्या Policy में उसे बंद करने, धन निकालने, तत्काल आवश्यकता पर धन प्राप्त हो जाऐगा? क्या बीमा परिपक्वता/मृत्यु/मांग करने पर कोई कठिनाई मुझे/मेरी पत्नी अथवा बच्चों को आऐगी? यदि हां तो वे क्या है?
 दूसरी बीमा कम्पनी अथवा अपने सम्बन्धी अथवा अपने मित्र अभिकर्ता को छोड़कर मैं आपसे क्यों बीमा कराऊँ? मुझे आपसे बीमा कराने में क्या अतिरिक्त लाभ होगा?

1 comment: